मौसम वैज्ञानिकों ने चौंकाने वाले खुलासे किए: पारा 43 डिग्री पार, गर्मी ने सारे रिकॉर्ड तोड़े

Uttarakhand Whether

शुक्रवार हल्द्वानी में तापमान के लिहाज से अब तक का सबसे गर्म दिन है। हल्द्वानी में सबसे अधिक 43.6 डिग्री सेल्सियस का पारा रहा। मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि इससे पहले कभी इतनी गर्मी नहीं हुई थी।

हल्द्वानी शहर में तापमान के लिहाज से शुक्रवार अब तक का सर्वाधिक गर्म दिन रहा है। हल्द्वानी का अधिकतम पारा 43.6 डिग्री सेल्सियस रहा। मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार इतनी गर्मी पहले कभी नहीं हुई।

शुक्रवार को लू और भारी गर्मी के कारण सड़कों और बाजारों में बहुत कम लोग थे। दोपहिया वाहनों में भी लोग मुंह और सिर ढककर निकले। शाम होने के बाद बाजार में अधिक चहल-पहल हुई। डॉ. आरके सिंह, पंतनगर कृषि विश्वविद्यालय के मौसम जानकार, ने बताया कि सबसे कम तापमान 26 डिग्री रहा। 20 प्रतिशत आर्दता और 5.8 किमी/घ. की चाल से भी दक्षिण-पश्चिमी हवा चली। वर्तमान में मौसम ऐसा ही रहेगा, लेकिन कुछ बादल रह सकते हैं। बारिश के कारण पहाड़ी क्षेत्रों में कुछ बदलाव होगा।
शुक्रवार का तापमान अब तक सबसे अधिक रहा है। इधर, देहरादून मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक विक्रम सिंह के अनुसार लू का प्रकोप बना हुआ है। यह सब हवा के रुख में बदलाव के कारण हुआ है। पहले पूर्वी हवा चल रही थी जो अब परिवर्तित होकर पछुवा में बदल गई है। शनिवार के बाद मौसम में बदलाव होने की संभावना है। पहाड़ों में बारिश और मैदानी इलाकों में भी इसका असर देखने को मिलेगा।मई रहा सबसे गर्म
इस साल मई माह सबसे ज्यादा गर्म रहा। 10 से अधिक बार तापमान 40 डिग्री के पार दर्ज हुआ है। पांच मई को 40, 15 मई को 40 और 17 मई को 41 डिग्री अधिकतम पारा रहा। 19 को 40 और 26 मई को सर्वाधिक 42.2 डिग्री सेल्सियस तापमान रिकॉर्ड किया गया था।