भारी बारिश से उत्तराखंड में नौ लोगों की मौत, CM धामी ने सभी DM को 24 घंटे अलर्ट रहने के दिए निर्देश

Politics Uttarakhand

पूरे उत्तराखंड में पिछले 24 घंटों में बारिश से संबंधित अलग-अलग घटनाओं में नौ लोगों की मौत हो गई है, मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने बुधवार को स्थिति का जायजा लिया और सभी जिलाधिकारियों को अलर्ट पर रहने का निर्देश दिया। प्रदेश में निरंतर हो रही भारी वर्षा के कारण उत्पन्न आपदा की स्थिति पर सरकार नजर रखे हुए है। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने बुधवार को सचिवालय स्थित राज्य आपातकालीन परिचालन केंद्र पहुंचकर स्थिति की जानकारी ली। उन्होंने सभी जिलाधिकारियों को निर्देश दिए कि आपदा के दृष्टिगत जिला प्रशासन को 24 घंटे अलर्ट मोड में रखा जाए। साथ ही सहयोगी संस्थाओं से समन्वय बनाए रखने को कहा, ताकि किसी भी आपात स्थिति में बचाव एवं राहत कार्य तेजी से हो सकें।
मुख्यमंत्री धामी ने रुद्रप्रयाग, पौड़ी, नैनीताल और ऊधमसिंह नगर जिलों के जिलाधिकारियों से फोन पर वार्ता कर अतिवृष्टि व जलभराव के बारे में जानकारी ली। उन्होंने निर्देश दिए कि आपदा की लिहाज से संवेदनशील स्थलों के निवासियों के लिए पहले से ही सभी समुचित व्यवस्थाएं रखी जाएं। उन्होंने सचिव आपदा प्रबंधन से कहा कि वे जिलाधिकारियों से निरंतर संपर्क बनाए रखें।
आपदा प्रबंधन के लिए जिलों की जो भी आवश्यकताएं हैं, उन्हें उपलब्ध कराई जाएं। उन्होंने अधिकारियों को यह निर्देश भी दिए कि अतिवृष्टि के कारण सड़क, पानी, बिजली बाधित होने की स्थिति में इन्हें यथाशीघ्र बहाल करने को प्रभावी कदम उठाए जाएं। बैठक में अपर मुख्य सचिव राधा रतूड़ी, सचिव आपदा प्रबंधन डा रंजीत कुमार सिन्हा, विनय शंकर पांडे, राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की अपर मुख्य कार्यकारी अधिकारी रिधिम अग्रवाल समेत अन्य अधिकारी उपस्थित थे।