Pariksha Pe Charcha 2023: उत्‍तराखंड के 5464 स्कूलों में होगा लाइव प्रसारण, जुड़ेंगे 10 लाख से ज्‍यादा छात्र

Education India Politics Uttarakhand

उत्‍तराखंड में ‘परीक्षा पर चर्चा’ कार्यक्रम में 5464 स्कूलों में पीएम नरेन्‍द्र मोदी की मास्टर क्लास का सजीव प्रसारण किया जायेगा, इसके लिये बच्चों में खासा उत्साह देखा जा रहा है।
बोर्ड परीक्षाओं में छात्र-छात्रों का तनाव कम करने और उनको मोटिवेट करने के उद्देश्य से आयोजित इस कार्यक्रम में प्रदेशभर के 10 लाख से अधिक छात्र-छात्राएं भाग लेंगे।
परीक्षा पर चर्चा कार्यक्रम के व्यापक प्रचार-प्रसार के लिये विगत 20 जनवरी से 24 जनवरी तक आयोजित पेंटिंग प्रतियोगिता सम्पन्न हो गई है, पेंटिंग प्रतियोगिता प्रदेशभर के लाखों छात्र-छात्राओं ने प्रतिभाग किया।

10 लाख से अधिक छात्र-छात्राएं प्रतिभाग करेंगे:
सूबे के शिक्षा मंत्री डॉ0 धन सिंह रावत ने बताया कि विभाग द्वारा ‘परीक्षा पर चर्चा’ कार्यक्रम की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं।
उन्होंने कहा कि शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम से ‘परीक्षा पर चर्चा’ के आगामी संस्‍करण में छात्रों, शिक्षकों और अभिभावकों के साथ बातचीत करेंगे। जिसका प्रदेशभर के 5464 शासकीय, अशासकीय एवं निजी स्कूलों में सजीव प्रसारण किया जाएगा। जहां पर 10 लाख से अधिक छात्र-छात्राएं प्रतिभाग करेंगे।
डॉ0 रावत ने बताया कि इस देशव्यापी कार्यक्रम में सांसद, क्षेत्रीय विधायक, जिला पंचायत अध्यक्ष, मेयर, ब्लॉक प्रमुख, नगर निकायों के अध्यक्ष एवं अन्य जनप्रतिनिधि विभिन्न स्कूलों में जाकर प्रतिभाग करेंगे। इसके अलावा क्षेत्र के अतिविशिष्ट पुरस्कार प्राप्त लोग भी कार्यक्रम में उपस्थित रहेंगे।
मंत्री ने बताया कि प्रधानमंत्री के ‘चाय पर चर्चा’ कार्यक्रम के व्यापक प्रचार-प्रसार के लिये 20 जनवरी से 24 जनवरी तक सूबे के 95 विकासखंडों एवं 8 नगर निगमों में स्थित स्कूलों में पेंटिंग प्रतियोगिता आयोजित की गई थी, जिसमें लाखों छात्र-छात्राओं ने प्रतिभाग कर अपनी कला का प्रदर्शन किया। उन्होंने बताया कि पेंटिंग प्रतियोगिता में छात्रों, शिक्षकों एवं अभिभावकों के लिये अलग-अलग थीम निर्धारित की गई थी।
प्रदेशभर के विभिन्न स्कूलों में आयोजित पेंटिंग प्रतियोगिता में सांसद, क्षेत्रीय विधायक, जिलापंचायत अध्यक्ष,मेयर, ब्लॉक प्रमुख एवं नगर निकायों के अध्यक्षों ने प्रतिभाग कर विजेता छात्र-छात्राओं को पुरस्कृत किया। इस दौरान शिक्षा मंत्री डॉ0 रावत ने पौड़ी एवं अल्मोडा जनपद के विभिन्न स्कूलों में जाकर पेंटिंग प्रतियोगिता के विजेताओं को पुरस्कृत किया।